तांगा दौड़- 24 अगस्त को नागौर में होगा महापड़ाव – हनुमान बेनीवाल

आज नागौर में वीर तेजाजी की जन्मस्थली खरनाल में आगामी तेजा दशमी को खरनाल, बालापीर व मुन्दियाड़ मैलो में होने वाली तांगा दौड़ को लेकर खरनाल में सर्व समाज की और से सभा का आयोजन किया गया। जिसमें खिवंसर विधायक श्री हनुमान बेनीवाल सहित सहित 36 कौम के मौजीज लोग उपस्थित रहे।

 

24 अगस्त को नागौर में महापड़ाव

खरनाल में तांगा दौड़ को वापस शुरू करने को लेकर आयोजित सभा में खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल ने सभा स्थल पर ही सम्बंधित अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा, परन्तु तांगा दौड़ पुनः चालू करवाने को लेकर कोई सकारात्मक हल नहीं निकला। जिस पर विधायक बेनीवाल ने शांति पुर्ण रवैया अपनाते हुए सभी समर्थकों की राय लेकर आगामी 24 अगस्त को नागौर जिला मुख्यालय पर महापड़ाव डालने की चेतावनी दी। साथ ही विधायक बेनीवाल ने कहा कि या तो सरकार 24 अगस्त से पहले अध्यादेश लाकर दौड़ को पुनः शुरू करवा दे अन्यथा आगामी महापड़ाव में वे दौड़ का आदेश लेकर ही महापड़ाव से उठेंगें।

 

तांगा दौड़, दौड़ नहीं हमारी परम्परा है

खरनाल सभा में पधारे हुए 36 कौम के लोगों का यही कहना था की खरनाल, बालापीर व मुन्दियाड़ मैले मे होने वाली तांगा दौड़ केवल एक दौड़ नहीं है यह एक परम्परा और संस्कृति का हिस्सा है। जो सेकडो़ वर्षों से चली आ रही है। और इस परम्परा को चंद लोगों ने पशु क्रूरता के नाम पर बंद करवा दिया। जबकी इस दौड़ में घोड़ों को दौड़ने के लिए चाबुक का भी प्रयोग नहीं किया जाता है। और साथ ही दौड़ में भाग लेने वाले घोड़ों को अनुभवी कोच तैयार करते है। इसलिए तांगा दौड़ को पशु क्रूरता के नाम पर बंद करना 36 कौम की आस्था के साथ अन्याय है।

सभा स्थल पर दी गई सांवर लाल जाट को श्रद्धांजलि

खरनाल सभा स्थल पर आज ही के देव लोक गमन हुए अजमेर सांसद सांवर जाट को विधायक बेनीवाल ने 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। बेनीवाल ने बताया कि सांवर लाल जी सदैव किसानों के लिए तत्पर रहते थे तथा उनके व सांवर लाल जी के सम्बन्ध घनिष्ठ थे।

 

इन्होने भी किया संबोधित 

खरनाल में वीर तेजा जी सभा स्थल में आयोजित आम सभा को आर्दश जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रामनारायण चौधरी, पूर्व डीजीपी के. राम बगड़िया, महाराजा कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष महेंदर डागां, एनएसयुआई जिला अध्यक्ष राजेन्दर डूकिया, पूर्व अध्यक्ष हनुमान बांगडा, रोहित चौधरी, गुर्जर महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष रोहिय गुर्जर, जाट सेना प्रदेश अध्यक्ष विवेक माचरा, इनाणा के पूर्व सरपंच ओमप्रकाश इनाणियां, मुन्दियाड के पूर्व सरपंच रेवंत राम डागां, मेड़ता के पूर्व प्रधान कैलाश मंडा, गजेंदर सिंह चौधरी, प्रेमा राम चौधरी अर्जुन राम चौधरी ने भी संबोधित किया

 

ये रहे मंचासीन

सभा के दौरान मंच पर राजा राम खोजा, मोहमद हारून, गवालू के पूर्व सरपंच नरसिंह राम, चंदा राम, आइदान राम, रामनिवास लोमरोड़, पाबुसर सरपंच अर्जुन डूडी, पांचला सरपंच शंकर विश्नोई, खजवाना के पूर्व सरपंच मुला राम, सुखा राम सहोत अनेक जन प्रतिनिधि मौजूद रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *