बीकानेर के गिद्ध संरक्षीत क्षेत्र के पास वन भूमि पर न बसाई जाये कॉलोनी :- बेनीवाल

खिवंसर विधायक हनुमान बेनीवाल ने बीकानेर स्थित देश के एकमात्र गिद्ध संरक्षित क्षेत्र के पास वन विभाग की जमीन पर आवासीय कॉलोनी की अनुमति को गलत करार दिया हैं। विधायक बेनीवाल ने राज्यपाल कल्याण सिंह को पत्र लिखकर कहा की वन क्षेत्र में आवासीय कॉलोनी बसाने से गिद्ध व यूरेशियन ग्रिफ, हिमालयन ग्रिफन सहित कई संकटग्रस्त पक्षियों की प्रजातियों का अस्तित्व संकट में आएगा। इससे इको सिस्टम पर गलत प्रभाव पड़ेगा। ऐसा कदम उठाने से सरकार को रोके। विधायक बेनीवाल ने कहा की एक और जहा सरकार दुर्लभ वन्य जीवो के संरक्षण के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही हैं, दूसरी और ऐसे प्रस्ताव ला रही हैं। तत्कालीन मुख्यसचिव ओपी मीणा के स्तर पर लिए गए फैसले के बाद विधायक बेनीवाल की और से राज्य पल को पत्र भेजा गया बेनीवाल ने सरकार से ऐसे निर्णय को तत्काल प्रभाव से वापस लेने की मांग की हैं।

 

हनुमान बेनीवाल ने  भेजा राज्य पल को पत्र 

विधायक हनुमान बेनीवाल ने राज्यपाल कल्याण सिंह को पत्र के माध्यम से कहा की राजस्थान के बीकानेर में देश का एकमात्र गिद्ध संरक्षण क्षेत्र हैं। जिसके पास करीब दो हजार बीघा वन भूमि है जिस पर राज्य सरकार की और से नगर विकास न्यास बीकानेर के माध्यम से आवासीय कॉलोनी बसाने की अनुमति प्रदान की गई हैं, जिस वजह से गिद्ध जैसे दुर्लभ प्रजाति का संरक्षण नहीं हो पाएगा।

चूँकि इस प्रकार के निर्णय से भविष्य में जंगल की जमीन पर आवासीय कॉलोनी बसाने की प्रवर्ती बढ़ेगी और इस प्रकार का निर्णय हाल ही में सेवानिवृत्त हुए प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव ओपी मीणा की अध्यक्षता में बनी एक कमेटी द्वारा लिया गया हैं।

एक तरफ सरकार जहाँ वन्य क्षेत्रों  के संरक्षण और दुर्लभ प्राणियों के वजूद को बचाने के लिए करोड़ो रुपये खर्च कर रही हैं और वही दूसरी तरफ भूमाफियओ को फायदा पहुचाने के लिए आधिकारी ऐसे प्रोजेक्ट बनाकर शासन से अनुमति ले लेते हैं।

साथ ही विधायक बेनीवाल ने पत्र के माध्यम से कहा की गिद्ध, यूरेशियन ग्रिफ, हिमालयन ग्रिफन सहित कई संकटग्रस्त पक्षियों की प्रजातियों के आवास के संरक्षण क्षेत्र  में कोई विपरीत प्रभाव ना पड़े इसलिए वन क्षेत्र की जमीन पर युआईटी बीकानेर के माध्यम से आवासीय कॉलोनी बसने के निर्णय को तत्काल निरस्त करावें।

One thought on “बीकानेर के गिद्ध संरक्षीत क्षेत्र के पास वन भूमि पर न बसाई जाये कॉलोनी :- बेनीवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *